मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को हिमाचल पधारने का दिया निमंत्रण


मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से भेंट की। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को हिमाचल प्रदेश आने का निमंत्रण दिया है। उन्होंने केंद्र सरकार के आठ वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर आगामी 31 मई को हिमाचल प्रदेश में राष्ट्र स्तरीय समारोह आयोजित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश इस राष्ट्र स्तरीय समारोह को आयोजित करना चाहता है, जिसमें देश के सभी जिले शामिल होंगे। उन्होंने प्रदेश और प्रदेशवासियों के लिए प्रधानमंत्री जी के विशेष लगाव और प्रदेश का त्वरित विकास सुनिश्चत करने के लिए राज्य को सहयोग प्रदान करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री जी के साथ राज्य में चल रही विभिन्न परियोजनाओं के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने हिमाचल को हरित राज्य बनाने की दिशा में प्रदेश सरकार के ईमानदार और अथक प्रयासों से भी अवगत करवाया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने इस उद्देश्य को प्राप्त करने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने राज्य को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव श्री राम सुभग सिंह जी भी उपस्थित थे।


केंद्रीय वित मंत्री जी से किया संवाद

इससे पहले, मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी से भी संवाद किया और उनसे हिमाचल प्रदेश का दौरा करने का आग्रह किया। उन्होंने राज्य के सभी बैंकों के प्रमुखों के साथ एक सम्मेलन में भाग लेने का आग्रह किया ताकि राज्य में सीडी अनुपात बढ़ाने के लिए उपयोगी विचार-विमर्श किया जा सके। उन्होंने सशक्तिकरण के लिए महिलाओं और स्वयं सहायता समूहों को अधिक ऋण प्रदान करने की संभावनाएं तलाशने का भी आग्रह किया।


केन्द्रीय मंत्री जी से किया बल्क ड्रग फार्मा पार्क की स्वीकृति का आग्रह

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री मनसुख एल. मांडविया जी से भेंट की। मुख्यमंत्री जी ने केन्द्रीय मंत्री जी को अवगत करवाया कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर का कार्य इस वर्ष जुलाई माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा और प्रदेश सरकार इसे जनता को समर्पित करने के लिए अथक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस महत्वकांक्षी परियोजना के शुभारम्भ के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी से आग्रह करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य संस्थानां का सुदृढ़ नेटवर्क है तथा एम्स के आरम्भ होने से यह वर्तमान स्वास्थ्य अधोसंरचना एवं सुविधाओं के क्षेत्र में एक और मील पत्थर सिद्ध होगा। मुख्यमंत्री जी ने केन्द्रीय मंत्री जी से बल्क ड्रग फार्मा पार्क की स्वीकृति के लिए भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश एशिया में सबसे बड़े फार्मा हब के रूप में जाना जाता है तथा राज्य में बल्क ड्रग पार्क स्थापित होने से औद्योगिकीकरण को और बढ़ावा मिलने के साथ-साथ राज्य में कच्चे माल के उत्पादन से फार्मा उद्योग को भी संबल मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे फार्मा उद्योग के लिए कच्चे माल के आयात की अन्य देशों पर निर्भरता भी कम होगी। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बल्क ड्रग पार्क के स्थापित होने से राज्य में न केवल निवेश को बढ़ावा मिलेगा बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोज़गार के अवसर भी सृजित होंगे। उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं एवं परियोजनाओं पर भी चर्चा की। केन्द्रीय मंत्री जी ने मुख्यमंत्री जी की सभी मांगों पर हरसम्भव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। मुख्य सचिव श्री राम सुभग सिंह जी ने बैठक के दौरान महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

Courtesy: CMO Himachal
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad