मुख्यमंत्री जी ने सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र को दी 300 करोड़ की सौगातें


मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने सुन्दरनगर में खंड के पंचायती राज संस्थाओं और नगर परिषद सुन्दरनगर के निर्वाचित सदस्यों के सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मण्डी जिले के सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र में 300 करोड़ रुपये की 39 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए गए हैं, जिनमें से 249 करोड़ रुपये की परियोजनाएं आज ही क्षेत्र के लोगों का समर्पित की गई हैं । उन्होंने कहा कि पिछले कल क्षेत्र के लोगों के लिए 50 करोड़ रुपये की परियोजनाएं समर्पित की गई थी।



मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि पंचायती राज संस्थाएं स्थानीय प्रशासन की बुनियादी इकाई है। इस प्रणाली में तीन स्तर, ग्राम स्तर पर ग्राम पंचायत, खंड स्तर पर पंचायत समिति और जिला स्तर पर जिला परिषद होते हैं। पंचायती राज मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रभावी और सुचारू कार्य प्रणाली के लिए महत्त्वपूर्ण पहल की थी। पंचायतों को और अधिक सक्रिय बनाने के लिए और अधिक कदम उठाए जाने चाहिए। उन्होंने निर्वाचित प्रतिनिधियों से लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए पूरी पारदर्शिता और जिम्मेदारी के साथ कार्य करने का आग्रह किया।



मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि आज पंचायतों के पास पर्याप्त धनराशि उपलब्ध है। इसलिए पंचायतों की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ गई है। पंचायत प्रतिनिधियों को समर्पण भाव के साथ कार्य करना चाहिए ताकि उनके क्षेत्र में तीव्र गति से विकास सुनिश्चित हो सकें। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं को भी प्रभावी नीतियों के निर्माण में आगे आना चाहिए। उन्होंने निर्वाचित प्रतिनिधियों से प्रदेश सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों का प्रभावी प्रचार-प्रसार करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानों से अपनी विकासात्मक मांगों को प्राथमिकता देने का आग्रह किया ताकि वे क्षेत्र में अधिकतम विकास सुनिश्चित कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित सदस्यों को भरपूर सहयोग प्रदान करेंगी। मुख्यमंत्री ने उनसे अपने क्षेत्र के सभी विकासात्मक कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने का आग्रह किया।


मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कोविड-19 की पहली लहर के दौरान पंचायती राज संस्थाओं द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य की सराहना करते हुए उनसे इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार को और अधिक सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया। प्रतिनिधियों को लोगों को कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों से लोगों को कोविड टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का भी आग्रह किया। उन्होंने  प्रतिनिधियों को विभाग द्वारा आयोजित प्रशिक्षण में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए किसान प्रशिक्षण केन्द्र सुन्दरनगर में हाॅल सामुदायिक का जीर्णोधार करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के निर्वाचित सदस्यों को शिक्षा एवं सूचना किट भी वितरित की।

Top Post Ad