क्यों खर्च नहीं हुए 1.45 करोड़

रामपुर खंड में खर्च नहीं हो पाए विधायक निधि के एक करोड़ 45 लाख, वर्ष 2018 से पहले की राशि को वापस लेने की तैयारी में सरकार

रामपुर बुशहर – रामपुर खंड में विधायक निधि की एक करोड़ 45 लाख की राशि खर्च नहीं हो पाई है। सरकार ने जिलाधीश को अब ये निर्देश जारी किए है कि वर्ष 2018 से पहले जो विधायक निधि खातों में पड़ी है, उसे वापस ले लिया जाए। हैरान करने वाली बात ये है कि 100 से अधिक ऐसी स्कीमें है जिस पर अभी तक काम ही शुरू नहीं हो पाया है। ये स्थिति नई नहीं है। वर्ष 2011 से विधायक निधि का पैसा पंचायतों व ब्लॉक में बेवजह पड़ा हुआ है। जिसे खर्च करने की किसी ने सुध नहीं ली और अब जब सरकार द्वारा पूरानी स्कीमों के तहत पड़ी विधायक निधि को लैप्स करने का फरमान जारी किया जा रहा है तो इतनी बड़ी राशि को प्रयोग में लाने की बात हो रही है। इसी को लेकर शनिवार को खंड विकास कार्यालय के सभागार में बैठक आयोजित की गई। जिसमें स्थानीय विधायक नंदलाल मौजूद रहे। साथ ही प्रधान परिषद् के अध्यक्ष विरेंद्र भलूनी, बीडीओ केआर कपूर मौजूद रहे। संख्या के मुताबिक विधायक निधि की 165 स्कीमें है जो जमीनी रूप नहीं ले पाई। इस स्कीमों में लाखों रूपए है लेकिन ये राशि संबंधित कार्यों में खर्च नहीं हो पाई। वहीं विधायक निधि के अलावा करीब 65 लाख की राशि के ऐसे कार्य है जो एमपी व अन्य विभागों ने जारी किए है,  जिसमें फारेस्ट क्लीयरेंस न मिलने से कार्य शुरू नहीं हो पाया। जानकारी के मुताबिक सबसे ज्यादा विधायक निधि का पैसा दोफदा, शाहधार व तकलेच पंचायत में फंसा हुआ है। यहां पर दो दर्जन से अधिक स्कीमें है, जिसे विधायक निधि से बनाना प्रस्तावित था लेकिन वह किन्हीं कारणों से या तो शुरू नहीं हो पाई या फिर बीच में ही लटकी हुई है।

पैसा डायवर्ट करने की स्थिति स्पष्ट नहीं

जिस स्कीम के लिए पैसा जारी किया गया है अगर वह स्कीम किन्हीं कारणों से शुरू नहीं हो पाती तो पंचायत नुमाईदें उस राशि को डायवर्ट करने के लिए प्रस्ताव पारित करते है। जिसमें की संबंधित राशि जारीकर्ता की संतुति होना जरूरी है। ऐसे में बैठक के दौरान अधिकतर पंचायत नुमाईदों ने लंबित कार्यों की राशि को डायवर्ट करने की बात तो कहीं लेकिन वह डायवर्ट क्यों नहीं हो पा रही है इस पर चर्चा नहीं हुई।

The post क्यों खर्च नहीं हुए 1.45 करोड़ appeared first on Divya Himachal: No. 1 in Himachal news - News - Hindi news - Himachal news - latest Himachal news.

Post a Comment

Latest
Total Pageviews